What is Internet in Hindi- इंटरनेट क्या है और इसे जुड़े कुछ तथ्य 2020

Many people have a question What is Internet in Hindi, How is it works. (कैसे काम करता है इंटरनेट)

What is Internet in Hindi 8
What is Internet in Hindi

क्या आप जानना चाहते है, What is Internet in Hindi तो आप बिलकुल ही सही जगह पे आये है. यहाँ पर आपको इसके बारे में काफी अंदरूनी जानकारी मिलेगी और आपको इसके बारे में जानने के लिए दूसरी किसीभी वेबसाइट में जाने की जरुरत नहीं है. यह आर्टिकल बहोत ही लम्बा होने वाला है और इस पुरे पोस्ट को पढ़ने के लिए आपको शायद 10 से 15 मिनट तक का टाइम लग सकता है. What is Internet in Hindi यह बहोत ही कठिन प्रश्न है और इसके लिए हमें काफी टाइम लगा सब इन्फोर्मशन इकठा करने के लिए.

Must Read- Download Hindi Movies Website List

आजकी हमारे दिन की शरुवात tech gadgets से होती है जिसमे सबसे पहले मोबाइल और TV आते है. आज सभी के पास कोई न कोई स्मार्टफोन जरूर होता है और बिना इंटरनेट के उसमे आप कुछ नहीं कर सकते यह आपको पता है. Jio के आते तो सबको Internet की लत जैसे लगी है. किसी का भी दिन नहीं गुजरता जब तक की वह whats app, Facebook, Instagram या YouTube नहीं देख लेते। तो चलिए देखते है की what is internet in Hindi एंड यह कैसे काम करता है.

History Of internet – इंटरनेट की हिस्ट्री (what is internet in Hindi)

What is Internet in Hindi 3
What is Internet in Hindi

सबसे पहले Internet यानि वेबसाइट और एप्लीकेशन जो चलता है WWW से, इसका पूरा नाम है world wide web. नाम में तो वाइड छुपा हुआ है पर यह दूनिया को आपके लिए बहोत ही छोटा बना देता है. आप कही से भी किसीसे बात करसकते है वीडियो कॉल्स कर सकते है और कोई भी information आपको चाहिए तो आपको इसमें से मिलजाएगी। आजकी तारीख पे entertainment के लिया इसका बहोत ही उपयोग होता है, जहा पर आप लाइव मूवीज एंड और मनोरंजन अपने मोबाइल या कंप्यूटर में ले सकते है.

चलिए तो इसकी History के बारे में जानते है. जैसे कि आप एक ऐसी तकनीक के लिए उम्मीद कर सकते हैं कि जिसका विस्तार और कद बहोत ही बड़ा है और यह अगले आने वाले दिनों में और भीबदल रहा है, किसी एक व्यक्ति को इंटरनेट के आविष्कार का श्रेय देना असंभव है। इंटरनेट दर्जनों अग्रणी वैज्ञानिकों, प्रोग्रामरों और इंजीनियरों का काम था, जो प्रत्येक नई सुविधाओं और प्रौद्योगिकियों को विकसित करते थे और इसमें और कही नाम जुड़ रहे थे जो नयी तकनीक बना रहे थे.

उस समय में इंटरनेट का निर्माण करने के लिए वैज्ञानिकों और इंजीनियर मौजूद थे जो दिन रात इस्पे मेहनत कर रहे थे. लेकिन उसे पहले कई वैज्ञानिकों ने पहले से ही सूचना के विश्वव्यापी नेटवर्क के अस्तित्व की आशंका जताई थी. हलाकि उनसब का यह विश्वाश था की आने वाले कुछ वर्षो में यह शाक्य हो जायेगा। तब वायरलेस सिस्टम मौजूद थी. तो सबको पता था की बीजा वायर कनेक्शन से भी डाटा कही भी पोहचा सकते है पर उसकी सिमा और स्पीड काम थी.

फिर भी, इंटरनेट के लिए पहली व्यावहारिक योजनाएं 1960 के दशक के आसपास प्रारंभ तक नहीं हुई थी, जब MIT के J.C.R. लिक्लाइडर ने कंप्यूटरों के Internet Network के विचार को लोकप्रिय बनाया। इसके तुरंत बाद, कंप्यूटर वैज्ञानिकों ने पैकेट स्विचिंग की अवधारणा विकसित की, जो इलेक्ट्रॉनिक डेटा को प्रभावी ढंग से Transmit करने की एक Technique है जो बाद में इंटरनेट के प्रमुख बिल्डिंग ब्लॉक्स में से एक बन जाएगा.

Internet का पहला Working Module 1961 के आपसपास आया जो ARPANET जो USA का Defence Department है. जिसमे एक ही नेटवर्क से कही computers कनेक्ट थे. वह 29 Auctober 1969 को इस network द्वरा पहला संदेसा भेजा गया जो “LOGIN” था. बहोत ही छोटा मेसेज तह और एक ही रूम के दो कंप्यूटर द्वारा यह किया गया था. लेकिन मेसेज पूरा नहीं मिला सिर्फ शरुवात के दो अक्षर मिले।

1970 Robert Kahn ने नयी खोज करके IP अड्रेस विकसित किया और नया सचर योजना बनायीं। ARPANET (US Defence) ने यह सिस्टम अपनायी और इसमें और विकास होता गया. और नेटवर्क कनेक्ट हुए अंत में नेटवर्क का एक बहोत बड़ा जाल बन गया लेकिन यह लोकल नेटवर्क था. और उसके बाद थोड़े वर्षो में Berners Lee और उसकी टीम ने world wide web का अविष्कार किया जिससे की नेटवर्क और भी बड़ा बन गया. जहा पर कही भी डाटा पहोच सकता था और स्पीड भी काफी अछि थी. वेब वास्तव में वेबसाइटों और हाइपरलिंक के रूप में ऑनलाइन डेटा तक पहुंचने का सबसे आम साधन है.

वेब ने जनता के बीच इंटरनेट को लोकप्रिय बनाने में मदद की, और जानकारी के विशाल समूह को विकसित करने में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में कार्य किया, जो हम में से अधिकांश अब दैनिक आधार पर एक्सेस करते हैं. यह इंटरनेट की शरूवाती खोज थी जिससे की लोगो को पता चला थोड़े ही समय में कोई भी डाटा कही पर भी भेजा जा सकता है.

अब जाके 21 मि सदी में यह जल और भी विशाल बन गया और इसमें कही साडी नयी टेक्नोलॉजी जुड़ गयी. अब हमारे लिए बहोत ही आसान है की आप कोई भी डाटा, इनफार्मेशन या और कुछ भी बिना किसी वायर के कही पर भी पहोचा सकते है वह भी थोड़े सेकण्ड्स में.

1995 के बाद के समय से, इंटरनेट ने संस्कृति और वाणिज्य को जबरदस्त रूप से प्रभावित किया है, जिसमें ईमेल, इंस्टेंट मैसेजिंग, टेलीफोनी, वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल या वीओआईपी, दो-तरफ़ा इंटरएक्टिव वीडियो कॉल और वर्ल्ड वाइड वेब द्वारा संचार माध्यमों में वृद्धि शामिल है.

अब तो लोग सोशल नेटवर्किंग और ऑनलाइन शॉपिंग साइटों के साथ 1-Gb/s, 100
Gb/s, या उससे भी अधिक speed पर काम कर रहे है. Fiber Optics नेटवर्क के आते High Speed पर डेटा ट्रांसफर करना और भी आसान हो गया और इंटरनेट का अभी विकास जारी है. इसका वृद्धि दर इन वर्षो में 100 % से ज्यादा है. जबकि इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या में औसत वार्षिक वृद्धि 20% से 50% हो रही है.

Who is Owner ? (इंटरनेट का मालिक कोन है)

What is Internet in Hindi 2
What is Internet in Hindi

इंटरनेट एक वैश्विक नेटवर्क है जिसमें कई स्वैच्छिक रूप से परस्पर कही सारे नेटवर्क शामिल हैं. यश सेंट्रल गवर्नेंस बॉडी के द्वारा संचलित किया जाता है. यह एक कोर प्रोटोकॉल IPv4 और IPv6 का तकनीकी मानकीकरण है. यह पूरी तरह से इंटरनेट इंजीनियरिंग टास्क फोर्स द्वारा संचालित है जो non profitable association है. इंटरऑपरेबिलिटी बनाए रखने के लिए इंटरनेट कॉरपोरेशन द्वारा असाइन किए गए नामों और नंबरों के लिए इंटरनेट के प्रमुख नाम रिक्त स्थान प्रशासित किए जाते हैं। आईसीएएनएन एक अंतरराष्ट्रीय निदेशक मंडल द्वारा शासित होता है जो इंटरनेट तकनीकी, व्यवसायिक, शैक्षणिक और अन्य गैर-वाणिज्यिक समुदायों से खींचा जाता है.

ICANN इंटरनेट पर उपयोग के लिए विशिष्ट पहचानकर्ताओं के पहचान के लिए डोमेन नाम, इंटरनेट प्रोटोकॉल IP और कई अन्य पैरामीटर बनाये गए हैं। इंटरनेट की वैश्विक पहुंच को बनाए रखने के लिए वैश्विक रूप से एकीकृत किया गया है उसके लिए नाम स्थान आवश्यक हैं. इसमें ICANN की पूरी भूमिका रहती है की यह सब मैनेज करे.

हलाकि इंटरनेट का मालिक हम किसीको नहीं कह सकते या अगर हम मानके चले तो इनके मालिक बहोत सारे लोग या कम्पनी का समूह हो सकते है, जिनके पास नेटवर्क का समूह होते है. इसका कोई भी एक मालिक नहीं घोसित कर सकते. What is Internet in Hindi is main question but it is is second one which is more ask.

Latest Internet Technology (लेटेस्ट इंटरनेट टेक्नोलॉजी)

What is Internet in Hindi 6

What is Internet in Hindi आपका प्रश्न है तो आपको यह भी जानना जरुरी है अब इंटरनेट का ट्रेंड कहतक पहोचा. इंटरनेट के संचार बुनियादी ढांचे में इसके हार्डवेयर घटक और सॉफ्टवेयर परतों की एक प्रणाली शामिल है जो कोई भी कॉम्पोनेन्ट के विभिन्न पहलुओं को नियंत्रित करती है. किसी भी कंप्यूटर नेटवर्क की तरह, इंटरनेट में भौतिक रूप से राउटर, केबल और रेडियो लिंक, रिपीटर्स, मोडेम आदि शामिल होते हैं। हालांकि, इंटरनेटवर्क के उदाहरण के रूप में, नेटवर्क नोड्स में से कई आवश्यक रूप से इंटरनेट उपकरण नहीं हैं.

इंटरनेट सेवा प्रदाता यानि की आईएसपी विभिन्न स्तरों के दायरे में व्यक्तिगत नेटवर्क के बीच विश्वव्यापी संपर्क स्थापित करते हैं. आपतक जो इंटरनेट पहोचता है उसके प्रोवाइडर को 3 Tier में विभाजित किया गया है जिसमे टियर 1 में जो बड़ी दूरसंचार कंपनियां जो बहुत उच्च गति वाले फाइबर ऑप्टिक केबल के माध्यम से सीधे एक दूसरे के साथ यातायात का आदान-प्रदान करती हैं उसका समवेश होता है. दूसर टियर में निचले स्तर के नेटवर्क वैश्विक इंटरनेट कम्पिनिया आती है जो निचले समूहों को इंटरनेट प्रोवाइड करवाती है.

यह दुनिया के सबसे बड़े नेटवर्क प्रोवाइडर कम्पोनी है जैसे की GEANT, GLORIAD, Internet2 और यूके के राष्ट्रीय अनुसंधान और शिक्षा नेटवर्क, JANET के साथ इंटरकनेक्ट हैं. वर्ल्ड वाइड वेब के इंटरनेट आईपी रूटिंग स्ट्रक्चर और हाइपरटेक्स्ट लिंक, दोनों ही स्केल-फ्री नेटवर्क के उदाहरण हैं.

इंटरनेशनल टेलीकम्युनिकेशन यूनियन (ITU) ने अनुमान लगाया कि, 2021 के अंत तक, व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं के 70 % नियमित रूप से इंटरनेट से जुड़ जायेंगे या संख्या उसे भी ऊपर हो सकती है. जो २०१२ के आसपास 30% के आसपास थी. 2012 में 4 बिलियन से ज्यादा मोबाइल उसेर्स थे. 2020 में ग्राहकी की संख्या बढ़कर 5.69 अरब हो जाने का अनुमान है. 2020 में लेटेस्ट 4G technology relase हुई जो 2021 अंत तक 5G पूरी तरह से उसकी जगह लेलेगा ऐसा मानना है.

अभी एक अध्यन में पाया गया विश्व के 8 देशो में Zero rate internet प्रोवाइड करवाया जाता है. घाना, कोलंबिया, भारत, केन्या, नाइजीरिया, पेरू और फिलीपींस, बांग्लादेश, में बाजार की सबसे ज्यादा हिस्सेदारी पायी गयी. जहा पर 200 से ज्यादा अलग अलग प्लान मौजूद है. घाना, केन्या, नाइजीरिया और दक्षिण अफ्रीका में Facebook एंड wikipedi द्वारा फ्री इंटरनेट दिया जाता है.

When did internet come in India (भारत में इंटरनेट कब शरू हुआ)

What is Internet in Hindi 9

1995 के आसपास भारत में इंटरनेट की शरुवात हुई. सबसे पहले विदेश संचार निगम लिमिटेड ने भारत में इंटरनेट की शरुवात कियी। लेकिन तब इंटरनेट की स्पीड काफी काम थी उसमे सिंपल डाटा जो स्माल साइज में होता है उसे ट्रांसफर घंटो लग जाते थे. लेकिन वह एक शरूवाती दौर था, हलाकि अब भारत में हर एक कोने पे इंटरनेट पाया जाता है और भारत में औसतम इंटरनेट स्पीड 6.5 Mb/s है. विश्व के सबसे तेज़ इंटरनेट स्पीड वाले देशो में भारत का स्थान 86 है। और सबसे आगे ताइवान और सिंगापुर जैसे देश का समावेश होता है.

First Ever Website Looked Like (सबसे पहली वेबसाइट)

अभी आपको करोडो वेब पेज मिलजाते हैं, लेकिन उनमें से कोई भी 20 साल पहले अस्तित्व में नहीं था. जब वेबसाइट की शरुवात ही नहीं हुई थी. पहला वेब पेज 6 अगस्त 1991 को लाइव हुआ। यह वर्ल्ड वाइड वेब प्रोजेक्ट की जानकारी के लिए समर्पित था और इसे टिम बर्नर्स-ली ने बनाया था. यह यूरोपीय संगठन ऑर्गनाइजेशन फॉर न्यूक्लियर रिसर्च, सर्न में एक नेक्सटी कंप्यूटर पर चलता था। What is Internet in Hindi आर्टिकल में यह यूआरएल के लिए लिखना तो हम भूल ही नहीं सकते जोकि सबसे पहला और काफी पावरफुल URL है.

http://info.cern.ch/hypertext/WWW/TheProject.html.

ऊपर दिया गया वेबसाइट का लिंक है जो दुनिया में सबसे पहला वेबसाइट था उसको निर्माण किये 20 साल से अधिक समय हो गया है लेकिन वह अभी अभी मौजूद है और उसमे कोईभी बदलाव नहीं किया गया.

Fastest Internet in the World, Top 10 Country (दुनिया के 10 देश जहा सबसे फ़ास्ट इंटरनेट स्पीड है)

What is Internet in Hindi 5

अब यहाँ पर देखेंगे की कोनसे वह दुनिया देश है जहा पर सबसे फ़ास्ट इंटरनेट मीलता है. कुछ कंपनी होती है जो पूरी दिनिया में खुमकर सबके डाटा कलेक्ट करते है और बादमे जारी करते है. यहाँ पैर औसतम स्पीड को देखा जाता है और उस देश की इंटरनेट स्पीड को जारी किया जाता है. यदि आपके पास पर्याप्त तेज़ कनेक्शन नहीं है, तो आप अपना काम पूरा नहीं कर पाएंगे, ऑनलाइन मीटिंग आदि कर पाएंगे। सूची प्रत्येक देश में एमबीपीएस में औसत डाउनलोड गति (प्रति सेकंड MB ) द्वारा इंटरनेट की गति को रैंक करती है. जब आप What is Internet in Hindi पढ़ रहे है तो आपको यह बाते जननी भी जरुरी है.

सबसे फास्टस इंटरनेट ताइवान में 85.02 एमबीपीएस की औसत गति के साथ दुनिया में सबसे तेज इंटरनेट जांच में पाया गया है। यह आधिकारिक तौर पर चीन में एक स्वायत्त क्षेत्र है, लेकिन कई इसे एक स्वतंत्र राष्ट्र भी मानते हैं. ताइवान एक अत्यधिक विकसित जगह है और प्रमुख शहरों में FTTP (परिसर में फाइबर) है जो दुनिया में सबसे तेज़ इंटरनेट वितरित कर सकता है। हालांकि, अभी भी ग्रामीण क्षेत्र और शहर हैं, जिनकी औसत से धीमी इंटरनेट गति है. यह सबके औसतन स्पीड को मिलके जारी किया गया डाटा है.

RankCountryAverage Internet Speed
1Taiwan85.02 MB/S
2Singapore70 MB/S
3Jersey 67 MB/S
4Sweden60 MB/S
5Denmark49 MB/S
6Japan42 MB/S
7Luxembourg41 MB/S
8Netherlands 40 MB/S
9Switzerland 38 MB/S
10Norway MB/S
2019 2020 Approx Average Data, What is Internet in Hindi

Internet Speed in India (भारत में इंटरनेट की औसतम स्पीड)

6.5 MB/S

इंडिया में एवरेज इंटरनेट स्पीड बाकि देशो से बहोत ही कम है यहाँ आपको एवरेज इंटरनेट स्पीड 6.5 MB/S मिलती है और हायर स्पीड बड़े सहरो में अच्छे इंटरनेट प्रोवाइडर द्वारा मिलती है बाकि ग्रामीण इलाको में या छोटे सहरो में इसकी स्पीड बहोत ही काम या नाहीवत है. इंडिया का रैंक top 100 में 89th है. What is Internet in Hindi आर्टिकल में यह सबसे महत्वपूर्ण बात है की भारत में इंटरनेट की स्पीड क्या है.

Top 10 fastest internet provider company in the world (दुनिया की 10 सबसे फ़ास्ट इंटरनेट स्पीड प्रोवाइडर कंपनी)

What is Internet in Hindi 1

दुनिया भर में इंटरनेट सेवा प्रदाता अधिकतम इंटरनेट गति प्रदान करने के लिए कही कम्पनी अपनी पूरी कोशिश करते हैं, लेकिन समस्या यह है कि प्रत्येक देश में अलग-अलग उच्च और निम्न स्तर के नेटवर्क अवसंरचना हैं, और कुछ देश केवल 10 एमबीपीएस तक की इंटरनेट गति प्रदान कर सकते हैं। जब यह एक गीगाबिट इंटरनेट सेवा चुनने की बात आती है, तो Google फाइबर, कॉमकास्ट और एटी एंड टी जैसे प्रदाता बहुत लोकप्रिय नाम हैं, लेकिन हो सकता है कि वे आपके स्थान या देश में उपलब्ध न हों। गीगाबाइट इंटरनेट प्लान को वहन करना आसान नहीं है यहां तक कि यह आपको एक नियमित इंटरनेट योजना से पांच गुना अधिक खर्च होगा।

दुनिया भर में, 3.5 बिलियन से अधिक लोग हैं जो इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं और इंटरनेट रिपोर्ट की अंतिम वर्ष की स्थिति के अनुसार, पूरी दुनिया की औसत इंटरनेट स्पीड लगभग 5.6 एमबी / एस है.

RankNetwork ProviderAverage Internet Speed
1Fibrant USA10 GB/S
2XFINITY® from Comcast2 GB/S
3Google Fiber1 GB/S
4AT&T USA1 GB/S
5Cox USA1 GB/S
6CenturyLink USA1 GB/S
7Sonic USA1000 MB/S
8Bell Canada940 MB/S
9Suddenlink USA1 GB/S
10MyRepublic Singapore1 GB/S
2019 2020 Approx Average Data

Usage of Internet (इंटरनेट का उपयोग क्या है)

What is Internet in Hindi 4
  • इलेक्ट्रॉनिक मेल- कोई भी इनफार्मेशन स्पीड से कहि पे भी पोहचाने के लिए यह एक कारगर तरीका है.
  • अनुसंधान- आप संसोधन के लिए इसका उपयोग कर सकते है, दुनिया के सभी वैज्ञानिक अपनी नयी तकनीक को इससे दूसरे लोगो तक पहोचते है या मदत कर सकते है
  • फ़ाइलों को डाउनलोड करना- आप किसी भी फाइल को इसके जरिये आसानी से कही पे डाउनलोड कर सकते है. जिसमे मूवीज, गेम्स, डॉक्यूमेंट उन सब का समावेश होता है.
  • चर्चा समूह- इनमें सार्वजनिक समूह शामिल हैं, जैसे कि यूज़नेट पर, और निजी मेलिंग सूची जो लिस्टसेर्व का प्रबंधन करती है. आप किसी भी एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर द्वारा किसी भी लोगो से चैट कर सकते है भले ही वह दिनया के किसी भी कोने में हो.
  • इंटरएक्टिव गेम्स – पहले से ही गेम्स बहोत ही लोकप्रिय है और 21 मि सदी में तो और भी लोकप्रिय बन गया है जिसमे कंप्यूटर और मोबाइल गेम्स शामिल है. आप किसी और लोगो के साथ ऑनलाइन गेम्स खेल सकते है.
  • शिक्षा- ऑन-लाइन पाठ्यक्रम और कार्यशालाओं ने अभी तक एक और आउटलेट पाया है और इसके जरिये आप बिना किसी शिक्षक के ज्ञान पा सकते है इसमें आपको पूरी छूट है आपके नॉलेज को बढ़ाने की और कोई रिस्ट्रिक्शन नहीं है.
  • दोस्ती और डेटिंग- आप इलेक्ट्रॉनिक तरीके से किसी भी व्यक्ति या समूह से बात कर सकते है. जिसमे आपको रूबरू होने के लिए कोई भी जरुरत नहीं होती.
  • इलेक्ट्रॉनिक समाचार पत्र और पत्रिकाएँ- इस श्रेणी में देर से ब्रेकिंग न्यूज, मौसम और खेल शामिल हैं। आप ऑनलाइन ही आपके आसपास के समाचार और न्यूज़ आराम से ले सकते है और इसमें आप इसमें सर्च करके अपने पसंदीदा न्यूज़ देख सकते है. इसके अलावा आप अपनी पसंदीदा मेगज़ीन और बुक्स पढ़ सकते है या डाउनलोड कर सकते है.
  • नौकरी की खोज- इसमें आपको बहोत साडी वेबसाइट और विज्ञापन मिलजाएँगे तो आपको नौकरी दिलाने में मदत करेंगे.
  • खरीदारी- यह विश्वास करना मुश्किल है कि यह श्रेणी भी रैंक करती है क्यों हालही के वर्षो में यह बहोत पॉपुलर बन गया है और आपको ऑनलाइन शॉपिंग में चीजे काफी सस्ती भी मिलती है.
  • मनोरंजन- आप ऑनलाइन कोईभी मूवीज, वीडियोस, म्यूजिक सुन सकते है जिसको आपको डाउनलोड करने की भी जरुरत नहीं होती। यह भी काफी लोकप्रिय बनता जा रहा है.

Simple Facts About Internet

What is Internet in Hindi 7
  • इंडिया में इंटरनेट की शरुवात 1995 के आसपास हुई थी.
  • प्रथम .com डोमेन मार्च 15 , 1985 में रजिस्टर हुआ था.
  • ARPANET ने 29 अक्टूबर, 1969 को पहला कंप्यूटर-टू-कंप्यूटर लिंक स्थापित किया था.
  • इंटरनेट का आविष्कार 40 साल पहले एक बियर गार्डन में किया गया था.
  • अभी 3.6 बिलियन लोग इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं, जो दुनिया की आधी से अधिक आबादी हैं.
  • वायरलेस इंटरनेट वास्तव में सितंबर 1990 में स्थापित किया गया था.
  • वाई-फाई के तक़रीबन 30 साल पुरे होने वाले है.
  • वायरलेस इंटरनेट पर 71% मोबाइल संचार प्रवाह के साथ, वाई-फाई अब दुनिया भर में संचार का सबसे बड़ा ट्रांसमीटर है.
  • इंटरब्रांड ने “वाई-फाई” शब्द का आविष्कार “हाय-फाई” या “उच्च निष्ठा” शब्द के रूप में किया था.
  • वाई-फाई “वायरलेस फ़िडेलिटी” का एक संक्षिप्त नाम है.
  • वैश्विक औसत इंटरनेट स्पीड 5.6Mbps पर है उसी के साथ, दक्षिण कोरिया दुनिया में सबसे तेज़ देश के रूप में आगे बढ़ रहा है वह दुनिया के सबसे तेज़ इंटरनेट नेटवर्क का निर्माण कर रहा है.
  • ईथरनेट सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला वायर्ड इंटरनेट नेटवर्क है.
  • ईथरनेट आविष्कार लगभग आधी सदी पहले 1970 के दशक में बॉब मेटकाफ द्वारा किया गया था.
  • 2016 में ग्रह पर लगभग 7 बिलियन लोग रहते थे, और 23 बिलियन से अधिक डिवाइस इंटरनेट से जुड़े थे.
  • 2020 तक यह अनुमान लगाया जा रहा है कि दुनिया भर में 7.8 बिलियन लोगों द्वारा उपयोग किए जाने वाले 50 बिलियन से अधिक इंटरनेट-कनेक्टेड डिवाइस होंगे.
  • वर्तमान में दुनिया भर में लगभग 150 मिलियन स्मार्ट घर हैं – यह इंटरनेट से जुड़े है.
  • प्रत्येक दिन 5 बिलियन Google खोज इंटरनेट पर की जाती है.
  • Google को दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय वेबसाइट के रूप में स्थान दिया गया है, जिसमें Youtube दूसरे और फेसबुक तीसरे स्थान पर है.

हमें आशा है की आपको What is Internet in Hindi आर्टिकल पसंद आया होगा। आप ऐसी ही हमरे वेबसाइट को विजिट करते रहिये और हम आपसे वादा करते है ऐसे ही मजेदार इनफार्मेशन आपके लिए लेट रहेगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *