IAS, IPS and IFS Full Form In Hindi (IAS and IPS की जानकारी हिंदी में)

What is Full Form of IAS, IPS and IFS In Hindi, All Useful Information About it.

IAS, IPS and IFS Full Form In Hindi. हेलो रीडर्स, फिरसे आपका हमारे इस छोटेसे परिवार में स्वागत है आशा करता हु आपक लोग ठीक होंगे. आज हम कुछ मजेदार जानकारी पाने वाले है जिसका नाम है IAS, IPS and IFS Full Form In Hindi. अपने यह शब्द बहोत ही जगह सुने होंगे पर क्या आपको इसका मतलब या इनके related कोई भी जानकारी है. शायद अपने यह गूगल में सर्च भी किया होगा. चलिए कोई बात नहीं अगर आपको नहीं है तो आज पता चल जायेगा, इसके लिए आपको पोस्ट पूरा पढ़ना होगा.

Full Form of IAS, IPS and IFS In Hindi

IAS एंड IPS एक बड़े शब्द का शंक्षिप्त रूप है, जिसको आपको या सभी लोगो को बोलने में आसानी हो उसके लिए छोटा कर दिया गया है. असल में यह दो अलग अलग शब्द है लेकिन दोनों हमारे Government के उच्च होदे से जुड़े हुए है. यह होदा जितना पावरफुल है यह शब्द भी उतना ही पावरफुल है क्यों की अगर यह आपके नाम के आगे या पीछे लग जाये तो आपकी भी बहोत इज्जत बढ़ जाती है, पर खैर चलए बात करते है इस शब्द के पुरे मतलब की.

IAS

IAS, IPS and IFS Full Form In Hindi (IAS and IPS की जानकारी हिंदी में) 2
IAS, IPS and IFS Full Form In Hindi

इसका मतलब होता है की Indian Administrative Services, हिंदी में बात करे तो “भारतीय प्रशासनिक सेवा”. यह पोस्ट को पानेके लिए आपको एक exam देनी पड़ती है जिस्का नाम UPSC (UNION PUBLIC SERVICE COMMISSION). शायद आप इनके बारे में जानते ही होंगे.

IPS

IAS, IPS and IFS Full Form In Hindi (IAS and IPS की जानकारी हिंदी में) 3
IAS, IPS and IFS Full Form In Hindi

इसका मतलब होता है की Indian Police Services, हिंदी में बात करे तो “भारतीय पुलिस सेवा”. यह पोस्ट को पानेके लिए आपको एक exam देनी पड़ती है जिस्का नाम UPSC (UNION PUBLIC SERVICE COMMISSION). शायद आप इनके बारे में जानते ही होंगे.

IFS

IAS, IPS and IFS Full Form In Hindi (IAS and IPS की जानकारी हिंदी में) 4
IAS, IPS and IFS Full Form In Hindi

इसका मतलब होता है की Indian Foreign Service, हिंदी में बात करे तो “भारतीय विदेश सेवा”. यह पोस्ट को पानेके लिए आपको एक exam देनी पड़ती है जिस्का नाम UPSC (UNION PUBLIC SERVICE COMMISSION). शायद आप इनके बारे में जानते ही होंगे. अगर आपको पता नहीं ही कैसे इसके लिए apply करे और qualification होनी चाहिए तो निचे जरूर देखे.

UPSC (UNION PUBLIC SERVICE COMMISSION)

संघ लोक सेवा आयोग जिसेको आप लोग आमतौर पर यूपीएससी के नामसे जानते है. यह भारत की प्रमुख केंद्रीय मुख्या सेवाओं के भर्ती प्रक्रिया निगरानी करने वाला डिपार्टमेंट है. यह अखिल भारतीय सेवाओं और केंद्रीय सेवाओं के लिए नियुक्तियों और परीक्षाओं के लिए सभी कार्यक्रम बनता है और इसपे नियंत्रण भी रखता है यह आयोग सीधे राष्ट्रपति को रिपोर्ट करता है और उसके माध्यम से ही हाल की सरकार को सलाह दे सकता है. लेकिन यह सर्कार को सलाह देने के लिए प्रतिबद्ध नहीं है. यूपीएससी उन कुछ सरकारी संस्थानों में से एक है जो देश की उच्च न्यायपालिका और हाल ही में चुनाव आयोग के साथ स्वतंत्रता के साथ काम करता हैं.

अगर आपको भी IAS, IPS या IFS जैसे पोस्ट के लिए अप्पले करना है तो आपमे निचे दिए गए कुछ क्वालिफिकेशन जरूर होने सहोये तभी आप इस एग्जाम को attend कर सकते है.

Official Website Link- UPSC

Qualifications (योग्यता)

अगर आपको है तो आपमें यहापर दिए गए कुछ qualifications होने चाहिए। आप किसी भी क्षेत्र में स्नातक जरूर होने चाहिए और यह कोई जरुई बात नहीं है की आपने कोनसे क्षेत्र में स्नातक हुए है और कब हुए.

आपकी उम्र 21 से 35 साल की बिच में जरूर होनी चाहिए अगर आपकी 21 से कम हुई या 35 साल से ज्यादा हुई तो आप यह एग्जाम नहीं दे सकते। हलाकि OBC, SC, ST ग्रुप में आने वाले कैंडिडेट को कुछ साल की छूट दियी जाती है जो की हमारे सविधान में लिखा गया है. खली पछात वर्गों को ही यह छूट मिली है, बाकि वर्गों के लिए ऊपर दर्शायी गयी उम्र को ही ध्यान में लेना है.

अगर आप इन सभी qualification में सही उतरते है तो आप इस एग्जाम देने के लिए क्वालीफाई हो जाते है अब आप इसकी ऑफिसियल website में जाकर फॉर्म भर सकते है. यह परीक्षा कुछ समय के अंदर निरंतर लिए जाती है और उनकस सभी एग्जाम का समय भी निश्चित होता है. यह आप वेबसाइट में जेाके देख सकते है. निचे हमने UPSC के वेबसाइट का लिंक दिया हुआ है.

इस exam काफी भाग में लिए जाती है, पहले आपको preliminary एग्जाम देनी होती है अगर आप इस को clear कर देते है तो आप main के सेलेक्ट होजाते है. UPSC mains में आपको कही अलग अलग सब्जेक्ट के एग्जाम देने होते है अगर उसमे भी भी आप पास हो गए तो आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. अगर अपने यह सब clear करदिया तो आपको ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है.

Salary of IAS, IPS and IFS (वेतन)

हलाकि यह सबसे उच्च दर्जे के अधिकारी होते है तो उनकी सेलरी सबसे ज्यादा होती है और उनको विशेष सुविधाएं government द्वारा प्रदान किए जाती है. यह सही भी है क्यों की यह कोई सामान्य लोग नहीं होते है इनके ऊपर कही साडी जवाबदारी होती है जिनका वह बखूबी से पूर्ण करते है. यह सभी अधिकारिओ में से सबसे निचले होदे के तरफ से 56,100 रुपये है जो की entry level की पगार दर्शायी गयी है. सबसे वरिष्ठ अदिकारी की पगार 2,50,000 रुपये तक होती है.

How to Apply (आवेदन कैसे करें)

यहाँ पर निचे UPSC की आपको ऑफिसियल वेब साइट दिए हुई है जहा जा के आप apply कर सकते है, लेकिन आपमें ऊपर दर्शायी सभी क्वॉलिफिकेशन्स होनी चाहिए तभी आप इसके लिए आप फॉर्म भर सकते है. यह बहोत ही आसान प्रोसेस है जिसमे आपको अपनी कुछ detail और education qualification जैसी information भरनी होती है. और भी कुछ जानकारी भरनी है जो की बहोत आसान होती है आपके लिए भरना.

Exam Fees (परीक्षा शुल्क)

अगर आप जनरल केटेगरी में आते हो तो आपके लिए 100 रुपये फीस देनी पड़ती है बाकि सब शैक्षणिक पचत वर्ग के लिए यह फ्री होती है. इस फीस को आप पोस्ट या बैंक ट्रांसफर द्वारा ऑनलाइन भी पेय कर सकते है. हलाकि अब तो यह बहोत ही आसान हो गया है. पहले की तरह पोस्ट ऑफिस या बैंक में लाइन में नहीं खड़ा रहना पड़ता

Exam Centers (परीक्षा केंद्र)

यह हर बार कोई निश्चित नहीं होती ऑफिसियल वेबसाइट के ऊपर इनकी सूचि आपको मिल जाती है अगर आपके सहर में इसका सेंटर होगा जो जरूर आपको वह एग्जाम देना होगा अगर नहीं होगा तो आपको दूसर सहर में जाना होगा.

How often can you take exams ? (आप कितनी बार एग्जाम दे सकते हो ?)

यह एग्जाम बहोत ही निश्चित रूप से लिया जाता है जिसका पुरे वर्ष का सादुल फिक्स रहता है पर जितनी बार चाहो उतनी बार नहीं दे सकते हो. अगर आपको लगता है की बाकि gov एग्जाम की तरह आप इसे जितनी बार चाहो उतनी बार attend कर सकते हो तो यह गलत है. 6 बार ही दे सकते हो लेकिन इसमें भी शैक्षणिक पछात वर्गों के लिए छूट दिए हुई है

Department (विभाग)

आप यह एग्जाम पास करके कही डिपार्टमेंट के अफसर बन सकते है क्यों की यह तो केवल मुख्य डिपार्टमेंट का नाम जैसे की IAS या IPS लेकिन उनको उसके अलावा कही और डिपार्टमेंट भी मिलते है जो आपको पता नहीं होगा यहाँ निचे हमने उसकी एक सूचि दियी है जिसके की आपको पता चल सके. यहाँ पर आपको सिर्फ माहिती देने के लिए हमने कुछ नाम दिए है बाकि तो यह list बहोत ही बड़ी है शायद सब के बारे में तो मुझे भी पता नहीं होगा.

  • Collector Department
  • Police Department
  • Indian Forest Department
  • Forensic Department
  • Defense Department
  • Economic Service
  • Railway Department
  • Postal Department
  • Sanchar Nigam Department
  • Information Department
  • Railway Force
  • Union Territory Department
  • Secretarial Department
  • Forest Department

इसके अलावा कही सारे Department है जहा पर ऑफिसर्स की नियुक्ति होती है, सबका नाम अगर यहाँपे लिस्ट करूँगा तो बहोत ही बड़ा लिस्ट बनेगा इसके लिए मेने यहाँ कुछ नाम दिए है जिससे की आपको पता चल सके.

Hindi Eng

हमें आशा है आपको post अच्छा लगा होगा और आपको इसमें से कही नया जानने को मिला होगा. अगर आप भी अपना योगदान हमारे इस वेबसाइट में देना चाहते है तो जरूर दे सकते है. अगर आपके पास भी Hindi में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी है तो आप हमें मेल कर सकते है. हमारा ऑफिसियल mail id आपको contact us पेज पे मिल जायेगा. अगर आपका पोस्ट योग्य हुआ तो हम इसे हमारे इस वेबसाइट में आपके नाम के साथ जरूर प्रकाशित करेंगे। लेकिन एक बात का ध्यान जरूर रखे आपका पोस्ट Copyright Content नहीं होना चाहिए, हमरे website के related होना चाहिए और किसीभी Government and DMCA की policy का भंग नहीं होना चाहिए.

उपयोगी हिंदी जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *