टाइगर के बारे में जानकारी हिंदी में – Useful Information and Facts About Tiger in Hindi 2020

हेलो रीडर्स, आशा है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम एक ऐसे प्राणी के बारे में बात करने वाले है जो आपको भी बहोत पसंद होगा। Useful Information and Facts About Tiger in Hindi आर्टिकल उसके बारेमे है जिसमे आपको बहोत ही मजा आने वाला है और कुछ ऐसी जानकारी प्राप्त करेंगे जो अपने कही नहीं सुनी होगी.

टाइगर के बारे में उपयोगी जानकारी – Useful Information About Tiger in Hindi

बाघ पैंथेरा टाइग्रिस बिल्ली सबसे बड़ी विलुप्त प्रजाति में से एक प्राणी है। इसके रंग की बात करे तो काले धरियो एक साथ नारंगी जैसे रंग में आप को देखने को मिलेगा, हलाकि कही देशो में सिर्फ सफ़ेद रंग के बाघ भी पाए जाते है.

Also Read- Birds Names in Hindi and English (पक्षी के नाम) Useful Information.

यह प्राणी एक बहोत ही शातिर शिकारी है जो अपने शिकार को कभी बही छोड़ता, जो मुख्य रूप से जंगल में उससे छोटे प्राणियों का शिकार करता है। यह प्राणी आम तौर पर अकेले रहते है लेकिन सामाजिक शिकारी भी होते है, जिसके एक झुंड का एरिया वहोत ही बड़ा होता है। बाघ के नन्हे शावक जन्म के बाद अपनी माँ के साथ लगभग डेढ़ से दो साल तक रहते हैं, उसके बाद वह अकेले ही रहते है.

Useful Information and Facts About Tiger in Hindi 1
Useful Information and Facts About Tiger in Hindi

बाघ आपको मुख्य सभी देशो या द्वीपों मिल जयेगे लेकिन दुनिया के कही बड़े क्षेत्रों में लुप्त भी हो गए हैं। लेकिन भारत में कही जगह पाए जाते है. जो अपनी प्रजाति में सबसे बड़ा और ताक़तवर प्राणी है. अगर एशिया की बात करे तो यह तिब्बत, श्रीलंका, अंडमान-निकोबार द्वीप जैसे क्षेत्र को छोड़कर बाकि सभी जगह पाए जाता है. चीन के कुछ क्षेत्र में यह प्रजाति लुप्त भी हो गयी है.

हाला की बाघ मनुष्यो से घिरे विस्तार में ज्यादा रहते है इस लिए इंसानो के शिकार और उनके साथ घर्षण से लुप्त होते जा रहे है, इस लिए उनकी संख्या बहोत ही कम होती जा रही है.

बाघ दुनिया के करिश्माई रूप से लाखो सालो से पाए जाने वाले एक बहोत ही लोकप्रिय प्राणी में से एक है। बाघ प्राचीन पौराणिक कथाओं और लोककथाओं में दर्शाये गए है और प्राचीन चित्र भी पाए गए है और बाघ भारत, बांग्लादेश, मलेशिया और दक्षिण कोरिया का राष्ट्रीय प्राणी भी है। भारत को छोड़ कर बाकि तीन देशो के यह राष्ट्रीय प्राणी है यह बात आपको शायद पता नहीं होगी

“Save The Tiger” यह एक इंडिया में बहोत ही लोकप्रिय स्लोगन है जो आपने ज़रुर सुना होगा, क्योंकि इस जानवर की प्रजाति भी विलुप्त होने की कगार पर है. लेकिन World Tiger Day और लोगो की इस प्राणी के बारेमें जागृतता बढ़ ने से इस प्रजाति की संख्या में बहोत ही बढ़ोतरी हुई है. वर्ल्ड टाइगर डे हर साल 29 जुलाई को मनाया जाता है और इसकी शरुवात पहली बार 2010 में कियी गयी थी.

चलिए तो इस लोकप्रिय प्राणी और इस आर्टिकल about Tiger in Hindi के बारे में और जानकारी लेते है, जिसमे आपको काफी जानने को मिलेगा और आप भी शायद सेव टाइगर अभ्यान में जुड़ने का फैसला बनाले। इससे पहले इस प्राणी के बारेमे कुछ प्रमुख बाते जानना आपके लिए बहोत ही जरुरी है

  • बाघ मुख्य तौर पे कहा सबसे ज्यादा पाये जाते है?
  • Tiger यानि हिंदी में कहे तो बाघ दिखने में कितना बड़ा होता है?
  • बाघ की उत्पति कितने साल पहले हुई थी?
  • बाघ का व्यवहार किस तरह का होता है?
  • बाघ का झुंड में रहते है या अकेले रहना पसंद करते है.

Useful Information and Facts About Tiger in Hindi article में आगे कुछ इसके जीवन के बारेमे जानकारी प्राप्त करते है. जैसे की यह प्राणी किस तरह रहना पसंद करता है और इनका रहने की जगह और तरीका कैसा होता है.

Useful Information and Facts About Tiger in Hindi 2
Useful Information and Facts About Tiger in Hindi

बाघ मुख्य तौर पे कहा सबसे ज्यादा पाये जाते है? (Where are tigers mainly found?)

यह प्राणी ज्यादातर भारत, म्यांमार, भूटान, चीन, , नेपाल अफ़ग़ानिस्तान, कोरिया और इंडोनेशिया में बहोत ही ज्यादा संख्या में पाये जाता है. भारत में बाघ के लिए कई सारे नेशनल पार्क बनाए गए है जिससे इनकी संख्या बढाई जा सके. यह नेशनल पार्क मध्यप्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, कर्नाटक, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल और केरल में बनाये गए है. जहा इनके लिए जंगल वाले एरिया को रिज़र्व किया गया है जहा इंसानो का जाना मना है.

Tiger यानि हिंदी में कहे तो बाघ दिखने में कितना बड़ा होता है? (Tiger in Hindi, How big is a tiger in appearance?)

ज्यादातर बड़े प्राणियों की तरह बाघ में भी नर और मादा के साइज में थोड़ा फर्क होता है. नर बाघ के शरीर की लम्बाई 8 फिट से लेकर 13 फिट के करीब होती है और अगर मादा बाघ की लम्बाई बात करे तो 6 फिट से लेकर 9 फिट तक होती है. और कही बार मादा भी बहोत बड़ी होती है.

नर बाघ का वजन करीब 90 किलोग्राम से लेकर 300 किलोग्राम तक होता है वही मादा बाघ का वजन करीब 65 किलोग्राम से लेकर 168 किलोग्राम तक होता है. भारत के बंगाल टाइगर की बात सबसे अलग है क्युकी उसका वजन दुनिया में मौजूद सभी बाघों में मे सबसे लम्बे और ज्यादा वजन वाले होते है. बंगाल टाइगर का वजन 350 किलोग्राम के आसपास हो सकता है.

बाघ की उत्पति कितने साल पहले हुई थी? (How many years ago did tiger originate?)

वैज्ञानिक ने बहोत सारी खोज के आधार पर अनुमान लगाया का की बाघ का अस्तित्व हमारी धरती पर लाखो सालों से है. एसा माना जाता है के सबसे पहले बाघ का अस्तित्व चीन के गांसू प्रांत हुआ था.

वैज्ञानिको के अनुसार चीन के बाद एशिया में सबसे पहले बाघ पाए गए और इसी लिए एशिया के ज्यादातर देशो में यह प्राणी पाया जाता है. लेकिन अब चीन की बात करे तो उसके कही सारे क्षेत्रो में यह प्रजाति लुप्त होने के कगार पर है.

बाघ किस तरीके से जीते है? (How do tigers live?)

बाघ रात के समय में शिकार करना ज्यादा पसंद करता है. यह रात के समय भी बहुत आसानी से सभी चीजों को देख सकते है. बाघ ज्यादातर जंगल, दलदलीय क्षेत्र तथा घास के मैदान के आसपास रहना ज्यादा पसंद करते है. इसका खाना मुख्य रूप से सभी छोटे जंगली प्राणी और पालतू पशु है.

बाघ का झुंड में रहते है या अकेले रहना पसंद करते है? (The tiger lives in the herd or prefers to be alone?)

ज्यादातर सभी बाघ अकेले ही रहना पसंद करता है. केवल प्रजनन के वक्त ही नर और मादा एक दूसरे के साथ रहते है. प्रजनन क्रिया के बाद मादा दो से तीन सावक को जन्म देती है. मादा बाघ अपने बच्चों के साथ रहती है और साथ रहकर शावक की देखभाल करती है. और सभी शावक दो साल के समय के बाद अपनी माता को छोड़ कर अकेले रहते है.

Facts About Dangerous Tiger in Hindi – टाइगर के बारे में आश्चर्यजनक तथ्य हिंदी में

Useful Information and Facts About Tiger in Hindi 3
Useful Information and Facts About Tiger in Hindi
  1. बाघ पैंथेरा टाइग्रिस बिल्ली प्रजाति का सबसे बड़ा जानवर है. और इस प्रजाति का सबसे बड़ा शिकारी भी है
  2. आपको पता नहीं होगा पर बाघ के ज्यादा वजन होने के कारन वह ज्यादा से ज्यादा 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से दौड़ सकता है. और ज्यादा अंतर तक दौड़ भी नहीं सकता।
  3. इसके उपर के दाँत 10 cm तक लम्बे होते है जो बाकि जानवरो के मुकाबले बहोत ही लम्बे होते है.
  4. बाघ भारत के अलावा बाकि तीन देश जैसे बांग्लादेश, मलेशिया और साउथ कोरिया का भी राष्ट्रीय प्राणी है.
  5. इस प्राणी के दिमाग का वजन तक़रीबन 300 ग्राम के आसपास होता है.
  6. सभी बाघ शिकार करने के लिए बहोत ही लंबी छलांग लगा सकते है.
  7. पहले बाघ की 9 प्रजातिया वास्तव में थी लेकिन आज सिर्फ 6 प्रजातीया ही मौजूद है.
  8. यह ज्यादा दौड़ नहीं सकता बहोत अंतर तक पानी में तैर जरूर सकता है.
  9. मरे हुए बाघ के अंगो की कीमत काले बाजारों में बहोत ही होती है इसलिए लोग इनका शिकार करते है.
  10. बाघ के शरीर पर जो धारिया पाई जाती है वो हमारे फिंगरप्रिंट की यूनिक होती है, वह सभी अलग अलग है.
  11. जंगल में रहने वाले बाघ का जीवन काल तक़रीबन 10 साल होता है, लेकिन अगर देखभाल कियी जाये तो वह 20 से 25 साल तक जीवित रह सकते है.
  12. बाघ रात में ही ज्यादातर शिकार करते है और एक रात में 25 किलो से ज्यादा मास खा सकता है.
  13. बाघ ज्यादातर घने जंगल में या घास वाले मैदान में रहना ही पसंद करता है लेकिन गर्मी के समय में जंगल के बहार भी निकलता है और इंसानो से घिरे विस्तारो में पाया जा सकता है.
  14. बिल्ली की ही एक प्रजाति होने के कारन वह उसकी की तरह बाघ के बच्चे भी जन्म के समय देख नहीं सकते.

Video

Summary

हमें विश्वाश है की आपको Useful Information and Facts About Tiger in Hindi आर्टिकल बहोत ही पसंद आया होगा जिसमे आपको इस लोकप्रिय प्राणी के बारेमे कुछ अनसुनी बाते जरूर जानने को मिली होगी। ऐसी ही जानकरी के लिए हमारे वेबसाइट को विजिट जरूर करते रहिये.

अगर आपने अभी तक हमें सोशल मीडिया पे फोलोव नहीं किया जैसे की फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर तो आप अभी फॉलो करदिजिये जिससे की आपको सभी updates मिलते रहे. अगर आपको कोई जानकरी की उम्मीद हमसे है तो आप हमें कमेंट के द्वारा या मेल करके भी बता सकते है, हम जितना हो सके उतना जल्दी आप तक वह इनफार्मेशन जरूर पहुचायेगे

3 Comments on “टाइगर के बारे में जानकारी हिंदी में – Useful Information and Facts About Tiger in Hindi 2020”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *