बुध के बारे मे हिंदी में जानकरी- Useful Information and Facts About Planet Mercury in Hindi 2020

हेलो रीडर्स, आशा है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम एक ऐसे ग्रह के बारे में बात करने वाले है जिसके बारेमे शायद आपको बहोत कम जानकरी होगी उसका नाम बुद्ध है और यह Useful Information and Facts About Planet Mercury in Hindi सिर्फ उसके बारे मे है. इस ग्रह के बारेमे इतना जानकर आज आपको बहोत ही मजा आने वाला है और कुछ ऐसी जानकारी भी प्राप्त करेंगे जो अपने कही नहीं सुनी होगी.

Also Read- Useful Information and Facts About Tiger in Hindi

बुध के बारे मे में उपयोगी जानकारी – Useful Information About Planet Mercury in Hindi

यह सौर मंडल का सबसे छोटा और सूर्य से सबसे कम दुरी रखने वाला ग्रह है। सूर्य के चारों ओर एक चकर यानि कक्षा को पूरी करने में 87.97 दिन लगते हैं, जो सौर मंडल के सभी ग्रहों में सबसे कम समय लेता है। इसका नाम भी ग्रीक देवता हर्मीस के उपर रखा गया है, इस नाम का अगर हम हिंदी में अनुवाद करे तो मर्क्यूरियस बुध होता है, इस गृह को वाणिज्य के देवता भी कहा जाता है.

शुक्र की तरह, बुध पृथ्वी की कक्षा के भीतर होकर सूर्य की एक परिक्रमा करता है, और सूर्य से इसकी स्पष्ट दूरी के रूप में पृथ्वी से देखा जाये तो यह गृह कभी भी 28 ° से अधिक जुका हुआ नहीं होता। सूर्य से सबसे नजदीकी गृह इसका मतलब है कि इस ग्रह को सूर्यास्त के बाद पश्चिमी क्षितिज के पास और सूर्योदय से पहले पूर्वी क्षितिज में आप देख सकते है.

Useful Information and Facts About Planet Mercury in Hindi 4
Useful Information and Facts About Planet Mercury in Hindi 4

इस समय आप टेलिस्कोप की मदत से इसे देखने की कोशिश करेंगे तो यह एक चमकीले तारे जैसा आपको दिखाई देगा, लेकिन आप इसको शुक्र के साथ तुलना करेंगे तो में इसको देखना बहोत ही मुश्किल है। यह ग्रह, शुक्र और चंद्र के समान, पूरी तरह से इसकी सभी बाहरी परत चमकीली दिखती है, क्योंकि यह पृथ्वी के सापेक्ष दिशा से अपनी आंतरिक कक्षा में सूर्य की परिक्रमा करता है, जो लगभग 116 दिनों के अंदर ख़तम करता है।

बुध एक तरह से घूमता है जो सौर मंडल में दूसरा कोई गृह ऐसे नहीं घूमता। इसे सूर्य के साथ 3: 2 स्पिन-ऑर्बिट से दर्शाया जाता है, जिसका अर्थ है कि स्थिर तारों के सापेक्ष, यह अपनी धुरी पर घूमता रहता है, यह सूर्य के चारों ओर होने वाले प्रत्येक दो क्रांतियों के लिए ठीक तीन बार घूमता है। यह ग्रह हर दो बुध वर्षों में केवल एक बार घूमता है जैसे की पृथ्वी एक साल में 365 बार घूमती है. इसी लिए बुध पर एक वर्ष में केवल एक ही दिन होता है

Useful Information and Facts About Planet Mercury in Hindi 2
Useful Information and Facts About Planet Mercury in Hindi

बुध की धुरी इस तरह जुकी हुई है की पुरे सौर मंडल के किसी भी ग्रह का सबसे छोटा झुकाव इस गृह को माना जा सकता है। बुद्ध ग्रह की कक्षीय विलक्षणता पुरे सौर मंडल के सभी ज्ञात ग्रहों में से सबसे बड़ी है. सूर्य से बुध की दूरी केवल दो-तिहाई यानी 66% की दूरी पर है।

अगर अपने इसकी कोई फोटो देखि है तो बुध की सतह कही गहरे गड्ढे वाली दिखाई देगी और यह चंद्रमा के काफी सामान दिखाई देती है, यह दर्शाता है कि यह अरबों वर्षों से भूगर्भीय रूप से निष्क्रिय गृह हॉगा। बहोत ही गर्म होने के कारन यहाँ कोई वातावरण मौजूद नहीं है.

इसमें सतह के तापमान दूसरे सभी ग्रहो के मुकाबले बहोत ही ज्यादा है क्यों की यह सूर्य से काफी नजदीक है, वह की सतह का तापमान करीब 1000 केल्विन यानि 3173 °C से लेकर रात में 700 केल्विन यानि 427 ° C तक होता है. इस ग्रह के विषुवतीय क्षेत्रों में दिन के दौरान 800 ° F तापमान और दोनों ध्रुवीय क्षेत्र में 180 K यानि 93°C के आसपास होता हैं। यह अकेला सूर्य के नजदीकी ग्रह है जिसका कोई उपग्रह नहीं है (अभी तक बुध के कोई उपग्रह के बारेमे पता नहीं चल सका है)

अभी तक दो वेगरानिक मानव रहित अंतरिक्ष यान बुध का दौरा कर चुके हैं. मैरीनर 10 ने 1974 और 1975 में बुद्ध की और उड़ान भरी और मेसेन्जर, 2004 में लॉन्च किया गया, जिसने अपने ईंधन को समाप्त करने और 30 अप्रैल, 2015 को ग्रह की सतह में दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले 4,000 से अधिक बार बुध की परिक्रमा की थी। अभी भी एक प्रोजेक्ट चल रहा है नासा द्वारा जिसमे Bepi Colombo अंतरिक्ष यान को 2025 में बुध पर पहुंचने की तैयारी हो रही है.

जैसे की आपको पता है Mercury यानि हिंदी में कहे तो बुध हमारे सौरमंडल का सबसे छोटा और सूरज की सबसे नज़दीकी दुरी वाला ग्रह है. Mercury पृथ्वी से 7 करोड़ 70 लाख किलोमीटर की दूरी रखता है. सूर्य से इसका क्रम देखे तो यह पृथ्वी और शुक्र ग्रह के बाद सौरमंडल का दूसरा सबसे गर्म ग्रह है. इसके बारेमे वैज्ञानिको को काफी समय बाद पता चला था जबकि यह सूर्य और पृथ्वी से नजदीक था.

सभी स्पेस रिसर्च सेंटर के पास Mercury पर जाने का कोई acurate टेक्नोलॉजी या तरीका नहीं है जब की बहोत दुरी रखने वाले नेप्च्यून ग्रह तक पहुचने के लिए स्पेस यान भेज दिया गया था. बुध का तापमान बहोत की ज्यादा और सूर्य से अंतर कम होने के कारन यह काम बहोत ही मुश्किल बन गया था.

Useful Information and Facts About Planet Mercury in Hindi 1
Useful Information and Facts About Planet Mercury in Hindi 1

बुध के बारे में कम जानकारी पाने के पीछे दो महत्व के कारन छिपे हुए है. एक तो यह सबसे छोटा ग्रह है और दूसरा यह सूर्य से काफी नजदीक है जिसके कारन वह की गर्मी बहोत ही जयदा है. इस लिए कोई इंसान या रोबोट इसकी सतह पर नहीं उतर सकता। Useful Information and Facts About Planet Mercury in Hindi में आगे आपको और भी कई मजेदार जानकारी दियी हाई है तो इस post को अधूरा मत छोड़ना!

सबसे पहले 1973 को नाशा ने Mariner 10 नाम का space यान को शुक्र गृह की और रवाना किया जिसका मिशन था शुक्र के ऑर्बिट को परखना और जानकरी इकठा करना लेकिन Mariner 10 बुध के करीब से तीन बार गुजरा और इस मिशन में नाशा को बुध ग्रह के सिर्फ 45% हिस्से की तस्वीर मिली वो भी काफी नहीं थी क्यों की तासीर बहोत ही धुंधली थी. लेकिन इस प्रोजेक्ट के द्वारा पहेली बार सभी ने बुध ग्रह को क़रीब से देखा और इसके बारे में कुछ जानकारी हासिल की.

इसी वजह से 3 August 2004 को “Messenger” नामक स्पेस शटल को बुध गृह के दौरे के लिए भेजा गया और वह सतह के सबसे नजदीक गया और वैज्ञानिको को इसके बारेमे काफी जानकारी मिली जिसे आप पढ़ रहे हो. बुद्ध गृह का अंदरूनी कोर बहोत ही बड़ा था जिसे सबको सोचने में मजबूर कर दिया की यह गृह पहले काफी बड़ा हो सकता है बादमे कुछ कारणों की वजह से यह छोटा हो गया.

बुध के कुछ उपयोगी आंकड़े -Some Information about Mercury in Hindi

  1. बुद्ध का व्यास- 4879 किलोमीटर
  2. वैश्विक चुंबकीय क्षेत्र? – हाँ
  3. गुरुत्वाकर्षण (एम / एस 2) – 3.7
  4. दिन की लंबाई (घंटे) – 4222.6
  5. औसत तापमान (C) – 167
  6. भूतल दबाव (बार) – 0
  7. बुद्ध की सूर्य से दूरी- 5 करोड़ 76 लाख किलोमीटर
  8. कक्षीय अवधि (दिन) -88.0
  9. पृथ्वी से से दूरी- 7 करोड़ 70 लाख किलोमीटर
  10. सूर्य की परिक्रमा करने में लगने वाला समय- 88 दिन
  11. बुद्ध के एक दिन से पृथ्वी के दिनों की तुलना- पृथ्वी के 58 दिन
  12. पूरे साल के दिन- एक दिन
  13. द्रव्यमान – 3.285 × 1023 , 3285 करोड़ लाख करोड़.

बुद्ध के बारे में कुछ अनसुने तथ्य – Facts About Planet Mercury in Hindi

  • सूर्य के सबसे नजदीक होने के कारन सबसे छोटी परिक्रमा बुद्ध की है और उस ग्रह में दो साल में सिर्फ तीन दिन होते है.
  • इस ग्रह की खोज आज से करीब 5000 वर्ष पूर्व सुमेरी सभ्यता के लोगों ने कियी ऐसा माना जाता है.
  • बुध परिक्रमा लंब – गोल आकर में होती है जिससे सूर्य से उनकी दुरी कभी बढ़ती है तो कभी घटती है.
  • बुध ग्रह के बहोत गर्म होने के कारन वहा जिव और वातावरण मौजूद नहीं है.
  • बुद्ध का गुरुत्वाकर्षण बल पृथ्वी से 38 गुना कम है जिसका मतलब की अगर पृथ्वी पे किसी चीज का वजन 1000 किलो है तो वहा उसी चीज का वजन 380 किलो तक होगा।
  • बुध ग्रह की सतह पर बहोत सरे गड्ढे है और कही तो 2 किलोमीटर से ज्यादा गहरे और हजारो किलोमीटर लम्बे है. आपको यह गृह देखने में चंद्र की तरह लगेगा पर कलर दोनों का अलग है.
  • बुध ग्रह सबसे तेज सूर्य की परिक्रमा करने वाला ग्रह है और इसकी दुरी भी सूर्य से सबसे कम है. इसकी परिक्रमा करने की गति 1 लाख 80 हज़ार किलोमीटर प्रति घंटा के आसपास बताई जाती है, जबकि पृथ्वी लगभग 1 लाख 70 हज़ार किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार से गति करता है. बुद्ध एक seconds में 47 किलोमीटर की यात्रा कर लेता है और पृथ्वी एक seconds 29 किलोमीटर की यात्रा करता है.
  • बुध पृथ्वी के बाद बुद्ध ग्रह सबसे ज्यादा घनत्व वाला गोला है। इसका घनत्व 5.43 gm/cm3 है और वह पृथ्वी से 26 गुणा के आसपास छोटा है.
  • बुध गृह में day और night के तापमान में भरी अंतर है क्यों की बुध के day का तापमान 450°C के आसपास है और night का तापमान -170 °C तक होता है.
  • यह ग्रह आकार में शनि के उपग्रह से भी छोटा है। वैसे प्लुटो सबसे छोटा है, पर अब वैज्ञानिक ने प्लुटो को ग्रह की श्रेणी में से बहार कर दिया है.
  • पृथ्वी पर से आपको बुध ग्रह को आँखो से देखना हो तो बुद्ध ग्रह को सूर्योदय से ठीक पहले और सूर्यास्त के ठीक बाद देखा जा सकता है. वह आपको एक चमकीले तारे जैसा दिखाई देगा।
  • इस ग्रह का नाम ‘Mercury’ नाम एक रोमन देवता के नाम पर है। लेकिन इसकी खोज किसने की और कब की इसका कोई पक्का सबुत नहीं है.
  • बुध ग्रह का सबसे पहला उल्लेख 5000 साल पहले सुमेरी सभ्यता के लोगों द्वारा किया गया था ऐसा माना जाता है.
  • गैलीलियो ने सबसे पहले इस ग्रह को Telescope के माध्यम से देखा था
  • बुध ग्रह का कोई उपग्रह नहीं है.
  • अगर आप बुध की जमीनी सपाटी से सूर्य को देखेंगे तो पृथ्वी के मुकाबले तक़रीबन 4 गुना ज्यादा बड़ा लगेगा

Facts About Mercury in Hindi पार्ट में आपको कुछ इस ग्रह से जुड़े अनसुने तथ्य की जानकरी मिलि होगी। बहोत से लोगो को इनमे से ज्यादातर जानकारी या तथ्य के बारेमे पता नहीं होगा। मुझे विश्वाश है की आज आपको यह जानकर खूब मजा आया होगा। ऐसी ही दूसरी मजेदार कही सारी जानकरी आपको हमारे Home Page में मिल जाएगी, तो आप उसे जरूर चेक करे.

Summary

हमें विश्वाश है की आपको Useful Information and Facts About Planet Mercury in Hindi आर्टिकल बहोत ही पसंद आया होगा जिसमे आपको इस इस अनोखे ग्रह बुद्ध के बारेमे कुछ अनसुनी बाते जरूर जानने को मिली होगी। ऐसी ही जानकरी के लिए हमारे वेबसाइट को विजिट जरूर करते रहिये.

One Comment on “बुध के बारे मे हिंदी में जानकरी- Useful Information and Facts About Planet Mercury in Hindi 2020”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *